Bsc full form in hindi - bsc में admission कैसे लें

आज के पोस्ट में हम जानेंगे की Bsc का full form क्या होता है । वैसे तो इंडिया में ऐसा कोई इंटरनेट यूजर नहीं होगा जिसने कभी भी Bsc के बारे में नहीं सुना होगा । Bsc कॉलेज स्तरीय पढ़ाई होता है जो कि विज्ञान समूह के अन्तर्गत आता है ।हर साल लाखों छात्र बीएससी में ग्रेजुएट होते हैं । आपको पता होगा कि Bsc एक कॉलेज कोर्स है । लगभग हर शहर में आपको bsc कॉलेज मिल जाएगा । हो सकता है वो प्राइवेट कॉलेज हो या गवर्मेंट कॉलेज हो । पर लगभग हर बड़े शहर में Bsc कॉलेज जरूर होता है ।

Bsc full form in Hindi -



Bsc ,science विषय के अंतर्गत आने वाला एक विषय है जिसका full form - Bachelor of science होता है । Bsc करने के लिए आपका साइंस विषय में 12th क्लास अच्छे अंको से उत्तीर्ण होना आवश्यक है । ( कुछ जगहों में 12 वी कक्षा वाला नियम थोड़ा अलग होता है । जैसे ओडिशा राज्य में ) । वैसे तो आप भविष्य में bsc करोगे या नहीं इसका फैसला 10 वीं कक्षा के बाद जब आप विषय चुनते हैं तभी ही हो जाता है । अगर आप biology या फिर maths लेकर अपना 11 वी कक्षा की पढ़ाई करते हैं तभी आप bsc कर पाएंगे । अन्यथा अगर आप आर्ट्स या कॉमर्स लेते हैं तो आप क्रमशः BA और Bcom कर सकेंगे । अगर आपका 10 वीं कक्षा में अंक कम है तो सायद ही आपको bsc मिल पाएगा क्योंकि इसके लिए प्राप्तांक देखे जाते हैं पर कुछ जगहों में कम प्राप्तांक में भी एडमिशन हो जाता है ।
Bsc full form in Hindi - Bachelor Of Science


Bsc के लिए एडमिशन कैसे लें या bsc की एडमिशन प्रक्रिया क्या है । ( What's the process to get admission in bsc college )



सभी जगहों के bsc कॉलेज में admission की प्रक्रिया अलग अलग होती है । आप बिना एडमिशन लिए बीएससी नहीं कर सकते हैं । और साथ ही आपका 12 वीं कक्षा बायो या मैथ्स विषय में अच्छा अंक होना आवश्यक है । क्योंकि बीएससी करने वालों की संख्या भी बहुत ज्यादा होती है । Bsc में admission लेने के लिए आपके पास दो ऑप्शन होंगे । (1) आप कोई गवर्मेंट कॉलेज में admission लेंगे या (2) आप कोई प्राइवेट बीएससी कॉलेज में एडमिशन ले ।
अगर आप गवर्मेंट कॉलेज में एडमिशन लेते हैं तो आपको खर्च कम आएगा । पर इसके लिए या तो आपको एडमिशन के लिए एग्जाम देना होगा या तो फिर मेरिट बेस पर एडमिशन होगी । मतलब कि आपका 12 वीं का प्राप्तांक देखा जाएगा जिसका अंक ज्यादा होगा उसे एडमिशन मिलेगा ।
अगर आप प्राइवेट कॉलेज में एडमिशन लेना चाहते हैं तो यहां भी सेम प्रोसेस है । आप या तो एग्जाम दे कर एडमिशन के सकेंगे या मेरिट बेस पर । लेकिन यहां खर्चा बहुत ज्यादा होगा और इसमें आपको बहुत से ऐसे ऑप्शन मिल जाएंगे जहां आप कम अंक में भी एडमिशन के सकेंगे । पर इसमें खर्च ज्यादा होता है ।

Bsc में कोन कोन से विषय होते हैं



अगर आप bsc करते हो तो आप या तो maths लेकर bsc कर रहे होंगे या फिर bio लेकर । दोनों में अलग अलग विषय पढ़ा जाता है बस chemistry दोनों में पढ़ा जाता है ।

Maths - maths+physics+chemistry ( physics + chemistry practical ) + Hindi + English
Biology - Botany + Zoology + chemistry ( botany + zoology + chemistry practical ) + Hindi + English

यहां हिंदी और इंग्लिश optional विषय है जो भारत के केवल कुछ राज्य में ही लागू होते हैं । अगर आप मैथ्स विषय लिए हैं तो आपको फिजिक्स और केमिस्ट्री का प्रेक्टिकल करना होता है । जबकि बायोलॉजी लेने पर आप बॉटनी,जूलॉजी और केमिस्ट्री का प्रेक्टिकल करेंगे ।
Bsc फिल्ड में कुछ अन्य विषय भी होतें हैं यहां केवल मुख्य दो को समिल किया गया जिसमें ज्यादातर लोग bsc करते हैं । इसके अलावा माइक्रोबायोलॉजी भी एक विषय है जिसमें बहुत लोग bsc करते हैं ।

Bsc करके कौन सा जॉब कर सकते है -



Bsc विषय एक बहुत बड़ा विषय है जिसमें फ्यूचर में आप एक बढ़िया जॉब पा सकते हैं । मतलब कि इसका फ्यूचर ब्राइट है । आप ग्रेड्यूशन के बाद अगर bsc से संबंधित कोई भी जॉब करते हैं तो आपको लगभग लगभग सभी जॉब में minimum 20 हजार जरूर मिल जाएंगे । (कुछ को छोड़कर )
Bsc करके आप इन फिल्ड में जॉब कर सकते हैं - bsc के बाद आप यूपीएससी परीक्षा की तैयारी करके आईपीएस बन सकते हैं , bsc के बाद msc करके आप प्रोफेसर फिल्ड में जा सके हैं , लैब असिस्टेंट में जा सकते है , बायोलॉजी विषेज्ञ, रिसर्च , और भी बहुत कुछ बन सकते हैं ।

उम्मीद करता हूं आपको bsc के बारे में यह sort जानकारी अच्छी लगी होगी अगर आपको इस पोस्ट ( bsc full form ) मे किसी बात पर कोई कन्फ्यूजन है तो नीचे कॉमेंट करके पूछ सकते हैं । या अगर आप इस लेख से संबंधित हमें कोई राय देना चाहते हैं तो कमेंट करके दे सकते हैं या हमें मेल कर सकते हैं । हमारा मेल id है - theknowledgeprov@gmail.com |

Submit your Email here for latest update

0 Response to "Bsc full form in hindi - bsc में admission कैसे लें"

Post a Comment