DIG Full Form In Hindi – जानिए DIG कैसे बने

क्या आप जानना चाहते हैं कि DIG का फूल क्या होता है और आप DIG के बारे में कुछ सामान्य जानकारी चाहते हैं । तो इस पोस्ट को पूरा पढ़ें इस पोस्ट में आज मैं आपको सबसे ज्यादा पूछे जाने वाले सवाल जवाब दूंगा जैसे की लोगों के मन में अक्सर ये सवाल आते हैं – DIG FULL FORM क्या होता है , DIG की सैलरी कितनी होती है , DIG का ड्यूटी क्या होता है ,DIG कैसे बनें आदि । तो आज के पोस्ट में इन सभी सवालों का जवाब आपको विस्तार से दूंगा । सबसे पहले हम बात कर लेते हैं DIG FULL FORM IN HINDI की ।

DIG full form in Hindi

इनकी पहचान हम इनके कंधे में लगे 3 स्टार से लगा सकते हैं । DIG का फूल फॉर्म – Diputy inspector general of police जिसे हम पुलिस उपमहानिरीक्षक भी कहते हैं । यह पद पुलिस विभाग का एक बड़ा पद है । इस पद को किसी परीक्षा देकर सीधे प्राप्त नहीं किया जा सकता है इसे आप IPS पद से प्रोमोट होकर प्राप्त कर सकते हैं इसके लिए आपको UPSC या स्टेट PSC परीक्षा उत्तीर्ण करनी होगी साथ ही कुछ टेस्ट भी पास करनी पड़ती है ।

DIG Full Form – Deputy inspector general of police /पुलिस उपमानिरीक्षक

DIG General Information – DIG से संबंधित सामान्य जानकारी

DIG पुलिस विभाग का एक बड़ा पद है जिसके कंधे में तीन स्तर लगे होते हैं । साथ ही DIG के पास कुछ खास पॉवर भी होती है । बड़े पद होने के साथ साथ इनके लिए कुछ खास काम भी होता है । पुलिस ऑफिर्स में वरिष्ठ पद होने के साथ साथ जिले के शांति बनाए रहने का भी काम होता है । एक डीआईजी की जिम्मेदारियां और कार्य कमजोर वर्ग, आदिवासियों, महिलाओं, किशोरों, मादक मामलों, लापता व्यक्तियों के ब्यूरो और कई मामलों से संबंधित है । इसके अलावा कुछ खास केस को सुलझाने की ड्यूटी होती है । DIG जितनी बड़ी पर है उनकी जिम्मदारी भी उतनी ही ज्यादा होती है ।

DIG बनने के लिए जरूरी requirements –

अगर आपको DIG बनना है तो आपके पास किसी भी एक विषय में ग्रेजुएशन की डिग्री होनी चाहिए । इसके अलावा मै आपको बता दू की आप कोई भी एग्जाम देकर सीधे DIG नहीं बन सकते हैं । इसके लिए आपको या तो UPSC या State PSC परीक्षा पास करने पड़ेगी उसके बाद आपको कुछ सालो बाद promtion के बाद DIG पद मिलेगा । इसके अलावा आपका हाइट और other physical test कैसे किया जाता है अगर आप सभी टेस्ट को पार कर पाते हैं तभी आप पुलिस विभाग के लिए चुने जाओगे ।

पुलिस /DIG बनने के लिए शारिरिक दक्षता –

DIG बनने से पहले आपकी शारीरिक दक्षता इसमें भी देखी जाती है ।इसका टेस्ट पुलिस टेस्ट के समान ही होती है साथ ही आपका मेडिकल फिटनेस चेकअप भी किया जाता है । इसके लिए निम्न चीजे देखी जाती है –

पुरुषों के लिए न्यूनतम ऊंचाई 165 सेमी होनी चाहिए है।

महिलाओं के लिए न्यूनतम ऊंचाई 150 सेमी होनी चाहिए है।

पुरुष उम्मीदवार की छाती 84 सेमी होनी चाहिए।

इसमें आरक्षित जाती के उम्मीदवारों को ऊंचाई और छाती में कुछ सेमी की छुट दी गई है।

नजर : 6/6 or 6/9

DIG बनने के लिए age limit –

India में पुलिस बनने के लिए एक age limit होती है जिसका आपको पालन करना पड़ेगा । आपको इस age limit का पालन करना पड़ेगा क्योंकि आप डायरेक्ट DIG नहीं बन सकते । आपको पहले कोई अन्य पद मिलेगा उस पद से प्रोमोट होकर आप DIG बन सकते । आपकी age limit इतनी होनी चाहिए –

न्यूनतम आयु सभी के लिए 21

जनरल उम्मीदवार के लिए अधिकतम आयु 32 वर्ष है।
ओबीसी उम्मीदवार के लिए अधिकतम आयु 35 वर्ष है।
ST/SC- उम्मीदवार के लिए अधिकतम आयु 37 वर्ष है।

DIG कैसे बनें –

डीआईजी बनने के लिए आपको यूपीएससी परीक्षा फाइट करना पड़ेगा अगर आप यूपीएससी परीक्षा में सफल होते हैं तो आपको पहले आईपीएस का पद मिलेगा कुछ वर्ष आपको इस पद के रहकर पुलिस पद वका ट्रेनिंग मिलेगा उसके बाद आप प्रोमोट होकर एसीपी या ASP बनोगे उसके बाद आप SP के लिए प्रोमोट होगे और फाइनली आप SP पद से प्रोमोट होकर DIG बन जाओगे । तो अगर आप ने ठान ली है कि आपको एक बड़ा पुलिस ऑफिसर बनना है तो देर किस बात की लग जाइए UPSC परीक्षा की तैयारी में । क्योंकि यूपीएससी परीक्षा पार करना उतना आसान भी नहीं है ।

DIG की पेमेंट कितनी होती है –

DIG हो या कोई भी पुलिस पद अगर आप कर रहे हो तो आपके अंदर देशभक्ति की भावना होनी चाहिए कि आप ये देखकर करे की इसमें कितना पेमेंट है । बहुत लोगों का कहना होता है कि अगर पेमेंट कम होगा घर का खर्च कैसे निकलेगा । अगर आप कोई देश की रक्षा वाले कार्य कर रहे हो तो आपको इस जॉब से पर्याप्त पेमेंट मिल जाएगा । DIG की पेमेंट 37,400 रू से 67,000 रु के बिच होता है और ग्रेड वेतन 8090 के साथ varies करता है । उम्मीद है ये पेमेंट आपके लिए पर्याप्त होगा ।

About the Author: Vishwajeet Rathia

You May Also Like

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *