SI Full Form In Hindi – SI कैसे बने

हेल्लो दोस्तो आज हम बात करेंगे SI Full form in Hindi की जनेगे की SI कैसे बने । SI एक इंस्पेक्टर होता है जो कि पुलिस विभाग से होता है और निम्न स्तर का इंस्पेक्टर होता है । अगर आप भी एक पुलिस ऑफिसर बनना चाहते हैं तो आपके कैरियर लिए यह एक बढ़िया माध्यम है । हर सर देशभर से लाखों लोग इस पोस्ट के लिए फॉर्म भरते हैं । तो अगर आप भी पुलिस ऑफिसर बनने इच्छुक हैं तो ये आपके लिए बेस्ट होगा । आपको इसका फॉर्म जरूर भरना चाहिए । ये उनके लिए बहुत खास होगा जो पुलिस ड्यूटी को अपना जुनून मानते हैं । अगर आप SI बनना चाहते है तो आपको सामान्य रूप से पुलिस बैनेके लिए जो कुछ करना पड़ता है समे यही आपके करना पड़ेगा मेरे कहने मतलब है आप डायरेक्ट एग्जाम देकर SI बन सकते हैं । हमारे पिछले कुछ पोस्ट SP कैसे बने , DIG कैसे बने , IG कैसे बने आदि पोस्ट में आपने देखा होगा कि इन पोस्ट के लिए आपको UPSC परीक्षा पास करके IPS बनाया जाता है उसके बाद इसमें कुछ साल रहने के बाद आप प्रोमोट होकर ये पद हासिल करते हैं । लेकिन आपको SI बनने के लिए प्रोमोशन की जरूरत नहीं होगी सभी पुलिस टेस्ट पूरी करते ही आप SI बन जाओगे । तो बहुत से लोग ऐसे भी होंगे जिनको SI FULL FORM भी नहीं पता होगा । पर ये कोई बड़ी बात नहीं है ये तो आप महज 2 सेकंड जान जाओगे । SI का फूल फॉर्म होता है – sub inspector जिसे हम हिंदी में उपनिरीक्षक भी कहते हैं ।

SI Full form – Sub Inspector / उप निरीक्षक

ज्यादातर लोगों यह भी सवाल होता सी की सब इंस्पेक्टर या SI की पेमेंट कितनी होती है । साथ ही लोग लोग जानना चाहते हैं कि SI बनने की प्रोसेस क्या है और SI बनने लिए किन चीजों की जरूरत पड़ती है । अगर आप SI बनने की पूरी प्रोसेस जानना चाहते हैं तो पोस्ट को कंटिन्यू पढ़ते रहे हम इस पोस्ट में SI पोस्ट से संबंधित हर एक छोटी से छोटी चीज हिंदी में बताएंगे ।

SI बनने लिए किन चीजों की जरूरत पड़ती है

SI बनने लिए आपके पास किसी भी एक विषय में ग्रेजुएशन कंपलीट होना जरूरी है इसके बिना आप इस परीक्षा के लिए eligible नहीं होंगे । आप एक भारतीय नागरिक होना चाहिए और आपकी उम्र 20- 25 वर्ष के बीच होनी चाहिए । साथ ही आपका फिजिकल और मेडिकल टेस्ट भी किया जाएगा जिसमें देखा जाता है कि आपका हाइट 170 cm और सिना 80 – 85 cm होनी जरूरी है । Age की बात करे तो st , sc को 5 साल की छूट और ओबीसी को 3 साल की छूट दी जाती है । जनरल वालों को इसमें कोई छूट नहीं मिलती । अगर आप भी पुलिस बनना चाहते हैं तो टाईम वेस्ट होने दे क्योंकि अगर age limit पार हो जाएगा तो आप कुछ नहीं कर सकते ।
इन सभी के साथ साथ आप मेडिकल रूप से स्वस्थ होने चाहिए । Coloure blindness जैसे बीमारी वालों को रिजेक्ट कर दिया जाता है । आपको इसके लिए लिखित परीक्षा भी देनी पड़ती है इसलिए आपको एग्जाम से संबंधित अच्छी तैयारी जरूर होनी चाहिए इसके बिना आप कुछ नहीं कर सकते मतलब की बिना एग्जाम पास किए आप सेलेक्ट नहीं हो पायेंगे ।

SI या sub inspector कैसे बने ( how to become sub inspector in Hindi )

आपका सबसे पहले फिजिकल टेस्ट देखा जाएगा जैसे की आपकी हाइट , weight , long jump आदि । अगर आप फिजिकल टेस्ट में पास हो पाते हैं तो आपको लिखित परीक्षा ( writing exam ) के लिए बुलाया जाएगा । पर यदि आप पहले बार में ही मतलब की फिजिकल टेस्ट हिफैल हो जाते हैं तो आप डिसक्वालिफाई हो जाएंगे । अगर आप फिजिकल और राइटिंग टेस्ट दोनों को पार कर लेते हैं तो आपका मेडिकल टेस्ट देखा जाएगा । अगर आपका मेडिकल टेस्ट अच्छा जाता है तो आपका इंटरव्यू लिया जाएगा और अगर आपका सभी टेस्ट सही जाता है तो एक मेरिट लिस्ट निकाला जाएगा । जिसमे अगर आपका नाम आ जाता है तो आप सेलेक्ट हो जाओगे और उसके बाद ट्रेनिंग के लिए भेजा जाएगा । ट्रेनिंग खतम होने के बाद आप SI की पोस्ट ज्वॉइन कर सकेंगे ।
बहुत लोगों का यह सवाल रहता है कि मेडिकल टेस्ट मे फैल हो जाने पर क्या होगा । अगर आप किसी भी एक टेस्ट में फेल हो जाते हैं तो आप सब इंस्पेक्टर पद के लिए रिजेक्ट हो जाओगे ।

Physical test for SI – sub inspector

यह आपका सबसे पहला पड़ाव है इसको आपको अच्छे से पार करना होगा । आप अगर पुलिस बनना ही चाहते हैं मतलब की पुलिस फोर्स ज्वाइन करना आपका सपना है तो आप पहले से फिजिकल टेस्ट की तैयारी करते रहिए । आपको फिजिकल टेस्ट में इन सब को पार करना होगा । साथ ही आपका हाइट वेट भी देखा जाएगा । आपका hight 170 cm होना जरूरी है । इसमें पहाड़ी इलाकों के लड़कों को कुछ छूट मिलती है जिससे उनका हाइट 165 तक देखा जाता है । आपका सीना 80 cm minimum होना जरूरी है । आपकी minimum weight 40 KG होना चाहिए । अगर बात करें महिलाओं की तो उन्हें 157 cm hight की जरूरत पड़ेगी और पहाड़ी महिलाओं को इसमें थोड़ा छूट दिया जाता है । उनका हाइट 152 cm होना चाहिए । Weight की बात करें तो आपका weight भी 40 kg होना चाहिए कुछ परिस्थिति में थोड़ी छूट यह भी मिलती है । जिसमे आपका वजन 38 kg होना चाहिए ।

  • Jumping over the Vertical Board
  • Holding the rope on jumping from the Board
  • Tarzan Swing
  • Jumping on the Horizontal Boar
  • Parallel Rope
  • Monkey Crawl
  • Vertical Rope

Writing test for become a SI – sub inspector police

अगर आपकी फिजिकल टेस्ट बढ़िया जाता है तो आपका writing test लिया जाएगा जिसमें 100 – 100 नंबर के दो पेपर होंगे जिसमें आपको 55% मिनिमम दोनों पेपर में आना चाहिए । St , sc , के लिए इसमें कुछ छूट भी होती है । आपका टोटल 200 नंबर का writing test होगा जिसमें आपका एग्रीगेट 55% आना चाहिए ।

मेडिकल टेस्ट

इसके मुख्यत आपके आंख की दृष्टि का चेक किया जाता है जिसमें यह देखा जाता है कि आपकी आंखे सही है या नहीं । आपकी दूर दृष्टी 6/6 बाईं ओर दाईं दोनों आंख होनी चाहिए और निकट दृष्टि 0/5 होगी ।साथ ही इसके अलावा कुछ मेडिकल टेस्ट किए जाते हैं ।

इंटरव्यू टेस्ट

ये लगभग आपका अंतिम टेस्ट होगा इसमें आपके पर्सनेलिटी डेवलपमेंट का टेस्ट होता है जिसमें 20 नंबर होते हैं । इसमें आपको कुछ भी सवाल पूछे जा सकते हैं । अगर आप यह पास कर लेते हैं तो एक फाइनल मेरिट लिस्ट निकलेगी जिसमें अगर आप पास हो जाते हैं तो आप सीधे ट्रेनिंग के लिए भेजे जाओगे ।

Payment of SI – Sub inspector

इसमें में वही कहूंगा जो पिछली पोस्ट में कहा था । आप कोई भी पोस्ट में हो आपको पर्याप्त पेमेंट मिल जाएगी । इसमें आपको 9300 रूपए से लेकर 34800 तक की पेमेंट मिलेगी साथ ही grade pay Rs.4600 होगी ।

उम्मीद है आप पूरी जानकारी समझ गए होंगे ।

About the Author: Vishwajeet Rathia

You May Also Like

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *